कमला गोयनका फाउंडेशन
350 ए-1 बिल्डिंग, शाह एंड नाहर इंडस्ट्रियल एस्टेट,
धनराज मिल्स कंपाउंड, जाधव मार्ग, लोअर परेल,
मुंबई-400013

दूरभाष: 022-24939235     ई-मेल : mumbai@gogoindia.com      वेबसाइट : www.kgfmumbai.com


उद्देश्य एवं नियमावली


उद्देश्य

कमला गोइन्का फाउण्डेशन के अध्यक्ष व प्रबन्ध न्यासी श्री श्यामसुन्दर गोइन्का द्वारा भारतीय पत्रकारिता जगत के पुरोधा श्री रामनाथ गोइन्का की स्मृति में हिन्दी पत्रकारिता में समर्पित पत्रकार को वर्ष 2009 से ‘रामनाथ गोइन्का पत्रकार शिरोमणि पुरस्कार’ गत पांच वर्षो में पत्रकारिता जगत में उनके समग्र योगदान के लिए द्विवार्षिक कालावधि में प्रदान किया जायेगा।

पुरस्कृत पत्रकार को रु 51000 इक्यावन हजार रुपयेहृ नगद के साथ एक विशेष समारोह में शाल, श्रीफल, स्मृति–चिन्ह व पुष्पगुच्छ प्रदान कर सम्मानित किया जायेगा। ।
 
रामनाथ गोइन्का पत्रकार शिरोमणि पुरस्कार के नियम
1. यह पुरस्कार पत्रकार को गत पांच वर्षो में उसके द्वारा किये गये उल्लेखनीय कार्यो के लिए व समग्र योगदान के लिए प्रदान किया जायेगा।
2. यह पुरस्कार प्रतियोगिता पहले वर्ष हिन्दीतर क्षेत्र के लिए होगी। हिन्दीतर क्षेत्र में भारत के सात प्रदेश शामिल होंगे ­ असम,बंगाल, उड़ीसा, कर्नाटक, आन्ध्र प्रदेश, तमिलनाडू एवं केरल। अगले वर्ष हिन्दी क्षेत्र के लिए होगी। हिन्दी क्षेत्र के लिए उक्त हिन्दीतर प्रदेशो के अलावा भारत के अन्य सभी प्रदेश होंगे। बाद में आगे यही क्रम चलता रहेगा। हिन्दीतर क्षेत्र का समारोह बैंगलोर में होगा व हिन्दी क्षेत्र का समारोह मुंबई में होगा।
3. प्रतियोगिता में सम्मिलित हिंदी पत्रकार को प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मिडिया का पांच वर्षो का अनुभव होना अनिवार्य है। पत्रकारिता के अनुभव का अभिप्राय लगातार किसी राष्ट्रीय्रप्रादेशिक प्रतिष्ठित पत्र­पत्रिका के संपादक या संपादकीय विभाग में अनुभव या किसी प्रतिष्ठित टी। वी। चेनल के समाचार संपादक ­ संपादकीय विभाग या संवाददाता के अनुभव या स्वतंत्र रूप से पत्रकारिता के अनुभव आदि से है।
4. रामनाथ गोइन्का पत्रकार शिरोमणि पुरस्कार के लिए पत्रकार को प्रस्ताव–पत्रÊ अपनी पत्रकारिता की उपलब्धियों की 10 कटिंग्रकैप्स्यूल, पत्रकारिता क्षैत्र में समग्र योगदान का विवरण तथा अपने पाासपोर्ट आकार के दो चित्र भी भेजने होंगे। पर्याप्त सामग्री के अभाव में प्रविष्टि अमान्य घोषित कर दी जायेगी।
5. उक्त हिन्दीतर क्षेत्रों के पत्र­पत्रिका या इलेक्ट्रॉनिक चैनल में पांच वर्षो के हिंदी पत्रकार होने या उक्त हिन्दीतर क्षेत्रों में स्वतंत्र हिन्दी पत्रकार होने का प्रमाण–पत्र प्रस्ताव–पत्र के साथ संलग्न करना आवश्यक है।
6. पुरस्कार प्रतियोगिता के आवेदकों को प्रस्ताव–पत्र के साथ प्रमाणित करना होगा कि सभी नियम उन्हें मान्य हैं तथा इन नियमों के अन्तर्गत न्यास द्वारा की गई घोषणा उन्हे स्वीकार होगी।
7. पत्रकार का भारतीय मूल का होना आवश्यक है।
8. जिन्हें कमला गोइन्का फाऊण्डेशन एक बार पुरस्कृत्रसम्मानित कर चुकी है, वे दुबारा प्रतियोगिता में भाग न ले सकेंगे।
9. पुरस्कार हेतु प्रस्ताव पत्रकार खुद भेज सकता है या अन्य कोई व्यक्तिÊ संस्था या पत्र–पत्रिका व चैनल के प्रबन्ध सम्पादक।
10. पुरस्कार मरणोपरांत नहीं दिया जायेगा।
11. पुरस्कार सम्बन्धित अंतिम निर्णय का सम्पूर्ण अधिकार कमला गोइन्का फाउण्डेशन व ‘रामनाथ गोइन्का पत्रकार शिरोमणि पुरस्कार’ समिति को रहेगा।
12. पुरस्कार सम्बन्धित अंतिम निर्णय का सम्पूर्ण अधिकार कमला गोइन्का फाउण्डेशन व ‘रामनाथ गोइन्का पत्रकार शिरोमणि पुरस्कार’ समिति को रहेगा।
13. प््राविष्टियां भेजने की एक निश्चित तिथि न्यास द्वारा समाचार पत्रों में घोषित की जायेगी। घोषित तिथि के पश्चात प्राप्त होने वाली या अन्य दृष्टि से अपूर्ण प्रविष्टि पर विचार नहीं किया जायेगा व उसे प्रतियोगिता में सम्मिलित नहीं किया जायेगा।
14. पुरस्कार के निर्णय की घोषणा समाचार–पत्रों में यथासमय की जायेगी तथा ‘रामनाथ गोइन्का पत्रकार शिरोमणि पुरस्कार’ पानेवाले पत्रकार को अलग से सूचित किया जायेगा। इस विषय में पत्राचार या पूछताछ अपेक्षित नहीं है।
15. किसी प्रविष्टि के डाक द्वारा पहुँचने में होने वाले विलम्ब के लिए न्यास उत्तरदायी नहीं होगा।
16. पुरस्कार के लिए चयनित व्यक्ति का पुरस्कार वितरण समारोह में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर पुरस्कार ग्रहण करना अनिवार्य है। सम्मान सामग्री प्रतिनिधि को नहीं दी जायेगीÊ न ही डाक या कूरियर से भेजी जायेगी।